Krafton भारत में हर साल करेगा ₹441 करोड़ का निवेश, नया सुपरहिट गेम लाने की तैयारी में
मुख्य बातें
- PUBG और BGMI बनाने वाली दक्षिण कोरियाई गेमिंग कंपनी Krafton अब भारत में बड़े स्तर पर निवेश करने जा रही है।
- कंपनी हर साल $50 मिलियन (लगभग ₹441 करोड़) का निवेश करेगी।
- Krafton का लक्ष्य है भारत के लिए अगला सुपरहिट गेम बनाना — ठीक वैसे ही जैसे PUBG ने लोकप्रियता हासिल की थी।
Krafton की रणनीति: छोटा लेकिन दमदार गेम
- कंपनी ने माना है कि PUBG जैसा गेम फिर बनाना आसान नहीं है, लेकिन Krafton अब इंडिया-फोकस्ड कंटेंट तैयार करने पर जोर दे रही है।
- Krafton India के प्रमुख का मानना है कि भारत में गेमिंग की वफादार ऑडियंस है, जो एक बार पसंद आने पर लंबे समय तक जुड़ी रहती है।
इंडियन गेमिंग मार्केट में अवसर
- भारत में चीनी गेम्स पर बैन के बाद Krafton को तेजी से बढ़ने वाला गेमिंग बाज़ार मिला है।
- कंपनी का फोकस है ऐसे गेम्स बनाना जो भारतीय स्वाद, संस्कृति और उपयोगकर्ताओं की आदतों के अनुसार हों।
अब तक हुआ कितना निवेश?
निवेश श्रेणी | राशि |
---|---|
सालाना नया निवेश | ₹441 करोड़ ($50M) |
अब तक कुल निवेश | ₹1600 करोड़ ($200M) |
बड़ी डील्स में शामिल | Nautilus Mobile, Cashfree Payments आदि |
भारतीय गेमिंग मार्केट के आंकड़े
- भारत में 2024 तक 44 करोड़ से ज्यादा सक्रिय गेमर्स हो चुके हैं।
- इनमें से 30% गेमिंग पर पैसे खर्च करते हैं।
- मोबाइल गेमिंग सबसे तेज़ी से बढ़ने वाला सेगमेंट बन चुका है।
क्या कहता है Krafton का विज़न?
- कंपनी का उद्देश्य सिर्फ गेम बेचना नहीं, बल्कि लोकल टैलेंट को बढ़ावा देना, स्टार्टअप्स में निवेश करना और भारतीय युवाओं को गेमिंग में करियर के अवसर देना भी है।
Krafton का भारत में ₹441 करोड़ सालाना निवेश न सिर्फ गेमिंग इंडस्ट्री के लिए बल्कि देश के डिजिटल इकोसिस्टम के लिए भी एक बड़ा कदम है। PUBG की अपार सफलता के बाद अब सभी की निगाहें Krafton के अगले सुपरहिट गेम पर टिकी हैं।
क्या वह फिर से भारत में गेमिंग क्रांति ला पाएगा? आने वाले समय में इसका जवाब मिलेगा।